For the best experience, open
https://m.khabardevbhoomi.com
on your mobile browser.
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को इन चाय के सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

11:29 AM Dec 08, 2022 IST | Khabar Devbhoomi Desk
diabetes  डायबिटीज के मरीजों को इन चाय के सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज Diabetes: डायबिटीज आज के वक्त में एक बड़ी समस्या बन गई है, कई लोग इस बीमारी से परेशान हैं, सर्दियों के मौसम में भी डायबिटीज के मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, डायबिटीज के मरीजों को शुगर लेवल कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मीठा बिल्कुल मना होता है, जिससे अक्सर लोग चाय भी नहीं पी पाते हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं, जिनसे आप अपना शुगर लेवल भी कंट्रोल रख सकते हैं।

Advertisement

दालचीनी वाली चाय

आप सोच रहे होंगे की दालचीनी की चाय भी बनती है, लेकिन आपको बता दें कि दालचीनी का इस्तेमाल चाय बनाने में भी किया जाता है, जो सेहत लिए बहुत फायदेमंद होती है, दालचीनी में एंटीऑक्‍सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मरीज की (Diabetes) डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है।

गुड़हल की चाय

गुड़हल की चाय के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन गुड़हल की चाय डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद रहती है, गुड़हल की चाय में पॉलीफेनॉल पाया जाता है, जिससे शरीर की सूजन कम होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गुड़हल की चाय पीने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

Amla Benefits: सर्दियों में ऐसे खाएं आंवला, होंगे गजब के फायदे

Diabetes: डायबिटीज में कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, इस चाय को कैमोमाइल नाम के फूल से बनाया जाता है, जो बाजार में आसानी से मिल जाता है, यह चाय भी इंसुल‍िन कंट्रोल करती है, इसलिए डायबिटीज के मरीज इस चाय को पी सकते हैं।

ब्लैक टी

ब्लैक टी का चलन अब बढ़ गया है, क्योंकि दूध वाली चाय की तुलना में ब्लैक टी ज्यादा फायदेमंद होती है, इससे वजन भी कंट्रोल रहता है, जबकि ब्लैक टी डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार होती है। ब्‍लैक टी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी होती है, उन्हें ब्लैक टी लेने की सलाह दी जाती है।

Diabetes: डायबिटीज में ग्रीन टी का इस्तेमाल

ब्लैक टी की तरह ग्रीन टी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए एक अच्छा ऑप्शन होती है, ग्रीन टी में में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करता है, इसलिए जिन लोगों को (Diabetes) डायबिटीज की समस्या होती है, वह ग्रीन टी का इस्तेमाल भी करते हैं।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Instagram, Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube


 

Advertisement
Tags :
Advertisement