For the best experience, open
https://m.khabardevbhoomi.com
on your mobile browser.
Advertisement

Exit polls: क्या होता है एग्जिट पोल? जानें सब कुछ

11:21 AM Dec 06, 2022 IST | Khabar Devbhoomi Desk
exit polls  क्या होता है एग्जिट पोल  जानें सब कुछ
Advertisement
exit polls एग्जिट पोल
एग्जिट पोल

Exit polls: एग्जिट पोल में बताया जाता है कि किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बन रही है? किस राजनीतिक दल को कितनी सीटें मिलेंगी? ऐसे में जानिए कैसे होते हैं एग्जिट पोल्स?

Advertisement

क्या होते हैं एग्जिट पोल ?

एग्जिट पोल्स वोटिंग के बाद और चुनाव परिणाम से पहले उत्सुकता पैदा करते हैं। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि काउंटिग से पहले यह सटीक परिणाम की भविष्यवाणी कर देते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि एग्जिट पोल आखिर असल में होते क्या हैं? दरअसल, ये एक तरह का इलेक्शन सर्वे होता है, जिसमें वोटिंग वाले दिन सर्वे एजेंसियां और न्यूज चैनल के रिपोर्ट्स पोलिंग बूथ से बाहर निकलने वाले मतदाओं से सवाल पूछते हैं? इन्हीं सवालों के जवाब के आधार पर अंदाजा लगाकर कौन सी पार्टी चुनाव जीत रही है और पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं? इसके बारे में बताया जाता है।

Exit polls: सर्वे एजेंसी और न्यूज चैनल करते हैं एग्जिट पोल

भारत में ये सर्वे कई एजेसियों की ओर से कराए जाते हैं, जो अक्सर मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ टाइअप में होते हैं। वैसे यह सर्वे दो तरह से होते हैं। पहला सीधा जनता से सवाल और दूसरा ऑनलाइन। सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज के निदेशक संजय कुमार के द इंडियन एक्सप्रेस में छपे आर्टिकल के मुताबिक भारत में exit poll का इतिहास 1957 में दूसरे लोकसभा चुनाव से रहा है। इस दौरान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन ने इस तरह का सर्वे कराया था।

Advertisement

Stock Market Updates: Top 5 Shares जिन पर आज होगी निवेशकों की नजर

एग्जिट पोल (Exit polls) को लेकर नियम

भारत में एग्जिट पोल को लेकर बनाए गए नियम के मुताबिक वोटिंग शुरू होने से पहले और आखिरी चरण के खत्म होने तक इसे नहीं दिखाया जा सकता है। जैसे की गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने अधिसूचित किया कि 12 नवंबर को सुबह 8 बजे से 5 दिसंबर को शाम 5.30 बजे के बीच कोई भी exit poll जारी करना प्रतिबंधित होगा।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Instagram, Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube


 

Advertisement
Tags :
Advertisement