For the best experience, open
https://m.khabardevbhoomi.com
on your mobile browser.
Advertisement

Migraine relief : माइग्रेन क्या है? कैसे पाएं छुटकारा, क्या हैं माइग्रेन से छुटकारा पाने के पांच आसान तरीके

09:29 PM Jul 18, 2022 IST | Khabar Devbhoomi Desk
migraine relief   माइग्रेन क्या है  कैसे पाएं छुटकारा  क्या हैं माइग्रेन से छुटकारा पाने के पांच आसान तरीके
Advertisement

Migraine relief : आइए समझते हैं कि माइग्रेन क्या है?  आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को कई तरह के तनाव होते हैं. जीवन शैली में भी आजकल तेजी से बदलाव आ रहा है। कई बाध्यताओं के चलते लोगों को ऐसी जीवनशैली अपनानी पड़ती है जो कई बार उन्हें बीमार भी बना देती है। ऐसी ही एक बीमारी है माईग्रेन या अधकपारी (migraine).

Advertisement


causes of migraine माइग्रेन क्या है

माईग्रेन एक ऐसी स्वास्थय समस्या (health problem) है जिससे बहुत हद तक जीवन शेैली में बदलाव लाकर छुटकारा पाया जा सकता है।

Advertisement

माइग्रेन क्या होता है ? (what is migraine)

माइग्रेन एक ऐसी समस्या है, जिसमें आधे सिर में तेज दर्द होता है। ये दर्द गर्दन के पिछले हिस्से में भी हो जाता है। कई बार माइग्रेन का दर्द बहुत असहनीय हो जाता है। ऐसे में माइग्रेन का समय पर इलाज कराना बहुत जरूरी होता है, अन्यथा ये स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। माइग्रेन की ये समस्या कई बार खान-पान तो कई बार गलत आदतों की वजह से होती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं माइग्रेन किन गलत आदतों की वजह से हो सकता है। इसके साथ ही आज आपको बता रहें हैंं कि कैसे आप इन कारणों से छुटकारा पाकर पांच आसान तरीकों से माइग्रेन से छुटकारा पा सकते हैं (5 tips for instant relief from migraine)

माइग्रेन के कारण क्या हैं? (causes of migraine)

तनाव Stress 
काम का प्रेशर और अधूरी ख्वाहिशों का बोझ कई बार तनाव की वजह बनता है। तनाव की ये स्थिति माइग्रेन का मुख्य कारण होता है। जानकारों के अनुसार, जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं, अति संवेदनशील स्वभाव वाले होते हैं, वो जल्दी माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं।

Amla Benefits: सर्दियों में ऐसे खाएं आंवला, होंगे गजब के फायदे

समय पर न खाना 
कई बार लोग अपने काम को पूरा करने में इतने खो जाते हैं कि उन्हें खाना खाना तक याद नहीं रहता है। ऐसे में ज्यादा देर तक भूखा रहना भी माइग्रेन की वजह बन सकता है। इसके अलावा जो लोग जंक फूड, अनहेल्दी खाना, अल्कोहल का सेवन और असमय खाना खाते हैं, वो भी माइग्रेन का शिकार हो सकते हैं।

causes of migraine माइग्रेन क्या होता है

कम पानी पीना
माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए पर्याप्त पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। हेल्थ एस्कपर्ट्स की मानें तो जो लोग कम पानी पीते हैं, उन्हें भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

टाइट कपड़े पहनना
कई बार टाइट कपड़े पहनना भी माइग्रेन की वजह बन सकता है। दरअसल, टाइट कपड़ों से एब्डॉमेन पर दबाव पड़ता है, जिससे सिर में दर्द होने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में आरामदायक कपड़े पहनना ठीक रहता है।

चाय-कॉफी का अधिक सेवन
ज्यादातर लोग सिर के दर्द को दूर करने के लिए चाय-कॉफी का सेवन करते हैं। कम मात्रा में और कभी कभार इनके सेवन से सिर का दर्द ठीक भी हो जाता है, लेकिन चाय कॉफी को ज्यादा पीने से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube


 

Advertisement
Tags :
Advertisement