For the best experience, open
https://m.khabardevbhoomi.com
on your mobile browser.
Advertisement

आज का मौसम : इन राज्यों में होगी बारिश, पहाड़ों में बढ़ेगी ठंड

08:59 AM Nov 27, 2022 IST | Khabar Devbhoomi Desk
आज का मौसम   इन राज्यों में होगी बारिश  पहाड़ों में बढ़ेगी ठंड
Advertisement

उत्तराखंड में मौसम weather update of uttarakhandपहाड़ी राज्यों में जारी हिमपात और बारिश के कारण मैदानी इलाकों में सर्दी का एहसास होने लगा है। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर और मध्य भारत में सुबह-शाम के वक्त लोगों को ठिठुरन महसूस होने लगी है। तमाम जगहों पर तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है। कई जगहों पर सुबह के समय धुंध भी छाई रहती है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन से चार दिनों में कई इलाकों में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Advertisement

पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ बारिश की भविष्यवाणी

इस बीच मौसम विभाग ने आज भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ-साथ वर्षा की भविष्यवाणी की है। एमआईडी के मुताबिक आज गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में हिमपात के साथ-साथ बारिश भी हो सकती है।

पहाड़ों पर लुढ़का तापमान

गौरतलब है कि इन इलाकों पिछले कई दिनों से जारी छिटपुट बर्फबारी और बारिश के कारण पूरे इलाके में तापमान के में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। जिससे पारा लुढ़कर शून्य के भी नीचे माइनस में पहुंच गया है। लिहाजा इन इलाकों में लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Advertisement

मैदानी इलाकों में शीतलहर की दस्तक

इसके साथ ही पहाड़ों पर हो रहे बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है। मैदानी राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तर, मध्य भारत समेत देश के कई हिस्सों में तापमान में लगातार कमी देखी जा रही है । IMD के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं के कारण पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंड बढ़ी है और आने वाले दिनों में सर्दी के और बढ़ने की पूरी संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में गिरेगा पारा

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में आज मौसम साफ रहने का अनुमान जताया है। हालांकि सूर्य देव के अस्त होने के बाद ठंड और बढ़ने की संभावना है। फिलहाल इन इलाकों में कोहरे के आसार नहीं हैं।

दक्षिणी राज्यों में भी होगी बारिश

दक्षिण के कई राज्यों में अभी भी बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में मौसम विभाग ने आज भी तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश का संभावना जताया है।

Whatsapp News: स्टेटस में जल्द मिलेगा ये नया फीचर, देखिए डिटेल्स

चक्रवाती हवाओं हवाओं का दिखेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर एक ताजा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उभरने की संभावना है। इससे आसपास के इलाके के मौसम में बदलाव आएगा। साथ ही एमआईडी का कहना है कि अगले चार से पांच दिनों में ओडिशा के न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री तक की कमी आएगी।

आज देश के इन इलाकों में होगी बारिश

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है। इस बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में मौसम के शुष्क बने रहने के आसार हैं।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Instagram, Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube


 

Advertisement
Tags :
Advertisement