For the best experience, open
https://m.khabardevbhoomi.com
on your mobile browser.
Advertisement

उत्तराखंड के औली में शुरु हुआ भारत- अमेरिका का साझा युद्भ्यास

04:02 PM Nov 29, 2022 IST | Khabar Devbhoomi Desk
उत्तराखंड के औली में शुरु हुआ भारत  अमेरिका का साझा युद्भ्यास
Advertisement

yudhabhyas 3भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सशस्त्र बलों के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास के 18वें संस्करण का आयोजन उत्तराखंड के औली में चीन की सीमा के करीब कर रहे हैं। इसे Yudh Abhyas का नाम दिया गया है। एक सरकारी बयान के अनुसार, ‘संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करने के लिए सालाना आयोजित किया जाता है।’

Advertisement

 

घटनास्थल से कई दृश्य समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा साझा किए गए हैं। इनमें अनआर्म्ड कॉम्बैट ट्रेनिंग और भारतीय सेना के जवानों को M-17 हेलीकॉप्टर के साथ ऑपरेशन करते दिखाया गया है। M-17 हेलिकॉप्टर रूसी मूल का हेलिकॉप्टर है।

Advertisement

 

वीडियो में देखा जा सकता है सैनिक बिना हथियार के युद्ध अभ्यास की ट्रेनिंग कर रहे हैं। युद्ध अभ्यास के दौरान सैनिकों ने दुश्मन के ड्रोन का शिकार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया, इन ड्रोन का अपनी तरह का पहला उपयोग किया गया।

 

कई क्लिप जो बाहर आई, उनमें से एक ने आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान हमलावर कुत्तों के इस्तेमाल को दिखाया। वीडियो में, एक हमलावर कुत्ते को आतंकवादी के पास से हथियार को हटाते हुए देखा जा सकता है। इस तरह के आतंकवाद विरोधी अभियान आमतौर पर जम्मू-कश्मीर में चलाए जाते हैं।

 

पिछले साल अलास्का के ज्वाइंट बेस एल्मडॉर्फ रिचर्डसन में भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ था। 18वें संस्करण में, 11वीं एयरबोर्न डिविजन की दूसरी ब्रिगेड के अमेरिकी सेना के जवान और असम रेजीमेंट के भारतीय सेना के जवान हिस्सा ले रहे हैं। एक सरकारी बयान ने इसपर प्रकाश डाला।


हमारे Facebook पेज को लाइक करें और हमारे साथ जुड़ें। आप हमें Instagram, Twitter और Koo पर भी फॉलो कर सकते हैं। हमारा Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें – Youtube

Advertisement
Tags :
Advertisement